पिछले कई सालो से नई रेल गाड़ी का इंतज़ार कर रहे सिरसा क्षेत्र के लोगों का इंतज़ार शायद अब और लंबा ना हो। विगत दिनों सांसद सुनीता दुग्गल द्वारा क्षेत्र की रेल सेवाओ के विस्तार हेतु रेलमंत्री व रेलवे अधिकारियों से की गई ताबड़ तोड़ बैठकों का नतीजा रहा कि रेलवे ने शहर को एक साथ तीन सौगातें देने का फैसला किया है।
सिरसा लोकसभा से भारतीय जनता पार्टी की सांसद सुनीता दुग्गल ने बताया कि क्षेत्र के लोगों की लंबी दूरी की गाड़ी के लिए लंबे समय से मांग थी व गुरुग्राम के लिए एक्सप्रेस रेल सेवा के लिए काफी संख्या में लोग मुझसे मिले थे जिन्होंने मुझे क्षेत्र की वंचित रेल सुविधाओ के बारे में अवगत करवाया था। जिसके बाद मैंने खुद लॉकडाउन के दौरान सिरसा स्टेशन का दौरा किया और मौके पर मौजूद अधिकारियों को सफाई- व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिए थे और वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से रेलमंत्री से आग्रह किया था कि लगभग 150 साल पुराने सिरसा स्टेशन की रेल सुविधाओ व यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जाए। जिस पर तुरंत संज्ञान लेते हुए रेलवे मंत्रालय ने यात्री सुविधा हेतु लगभग ढाई करोड़ का प्रस्ताव तैयार किया, जिसमें मुख्यत: स्टेशन सौन्दर्यीकरण, कोच गाइडेंस सिस्टम , पेंटिंग व वॉटर हाईड्रेन्ट शामिल है। वही, रेल सुविधाओं का विस्तार करते हुए रेलवे मंत्रालय ने *आंनदविहार से इलाहाबाद, पटना व गुवाहाटी होते हुए अगरतला तक जाने वाली गाड़ी संख्या 14019/20 त्रिपुरा सुंदरी एक्सप्रेस का विस्तार सिरसा होते हुए फिऱोज़पुर कैंट* तक करने का फैसला किया है जिससे सिरसा क्षेत्र के लोगो का जुड़ाव उतर प्रदेश, बिहार व असम जैसे देश के महत्वपूर्ण उत्तर पश्चिमी राज्यों से होगा। वही, *कोटा से जयपुर होते हुए हिसार के बीच चलने वाली कोटा-हिसार एक्सप्रेस का विस्तार भी भट्टू होते हुए सिरसा* तक करने की मंजूरी रेलवे द्वारा दी गई है जिससे क्षेत्र के लोगो का जुड़ाव खाटूश्याम, जयपुर व कोटा से होगा जिससे कि कोटा में कोचिंग ले रहे छात्र- छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा।
उन्होंने बताया कि शहर के दैनिक यात्रियों द्वारा मेरे संज्ञान में लाया गया कि 25 वर्ष पूर्व सिरसा से दिल्ली वाया रेवाड़ी गुरुग्राम होते हुए हरियाणा एक्सप्रेस का संचालन होता था जिसका रेलवे द्वारा बिना किसी कारण मार्ग परिवर्तन कर दिया गया था जिसे लेकर मेरे द्वारा देश की सबसे बड़ी पंचायत लोकसभा में इस मुद्दे को गंभीरता से उठाया गया। जिस पर तुरंत कार्यवाही करते हुए *रेलवे ने हरियाणा एक्सप्रेस को पुराने रूट पर चलाने का फैसला किया है जिससे क्षेत्र के लोगो को रेवाड़ी, गुरुग्राम, दिल्ली कैंट* के लिए रेल सुविधा मिलेगी। रेलमंत्री पीयूष गोयल व देश को प्रगति की राह पर ले जाने के लिए कटिबद्ध प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट करते हुए सांसद ने कहा कि वह जनता की सेवा व सुविधाओ के लिए निरंतर प्रयासरत और आगे भी प्रयास जारी रखेंगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *