उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि केंद्र सरकार की जल जीवन मिशन योजना के तहत 2022 तक हर घर नल से जल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है। योजना पर जिला में तेजी से कार्य किया जा रहा है। इस दिशा में जल सरंक्षण की मुहिम में हर नागरिक की भागीदारी जल जीवन मिशन को समयवधि से पहले पूरा करने में सहायक सिद्ध होगी। अब तक जिला की 80 पंचायतें जल सरंक्षण पुरस्कार से सम्मानित हो चुकी हैं, जोकि जिलावासियों की जल बचाव जागरूकता को दर्शाता है।
उन्होंने बताया कि जिला में जल सरंक्षण को लेकर जिला सलाहकार जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन द्वारा कार्य शुरू किया गया। विभाग की इस मुहिम में पंचायतों ने बखूबी सहयोग किया और इसी का परिणाम हुआ कि वर्ष 2013 मे 32 पंचायतों को जल सरंक्षण के लिए सम्मानित होने का अवसर प्राप्त हुआ। इन पंचायतों के सम्मान ने दूसरी पंचायतों व आमजन को प्रेरित किया। लोगों ने जल एवं स्वच्छता सहायक संगठनों का सहयोग किया और जल सरंक्षण कार्य को लेकर सम्मानित होने वाली पंचायतों की संख्या भी बढने लगी। शत प्रतिशत घरों में नल और वैध कनेक्शन वाली ऐसी 80 पंचायतों को जल सरंक्षण पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।
उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा जल सरंक्षण की दिशा में बेहतर प्रयास करते हुए गंभीरता से कार्य किया जा रहा है। संबंधित विभाग के कर्मचारी व अधिकारी प्राथमिक रूप से अपनी भूमिका निभा रहे हैं और लोगों को जल बचाव को लेकर जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि विभागीय कर्मचारी गांव-गांव जाकर जहां कनेक्शन को चेक कर रहे हैं, वहीं लोगों को प्रशिक्षण भी दे रहे हैं। कर्मचारियों की गंभीरतापूर्वक कार्य शैली व आमजन की जागरूकता के चलते अब तक जिला के एक 75,000 घरों के अवैध कनेक्शनों को वैध किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि हमारा लक्ष्य 2022 तक प्रत्येक घर तक शुद्ध पेयजल नल के माध्यम से पहुंचाना है। निर्धारित लक्ष्य को समयवधि में पूरा करने की दिशा में हर गांव में शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिए कार्य किए जा रहे हैं।
जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन के जिला सलाहकार राकेश सोगलान ने बताया कि कि भारत सरकार द्वारा चलाए गए अभियान जल शक्ति और जल जीवन मिशन को लेकर शुरुआत में घरों का सर्वे किया गया। सर्वे में एक लाख 80 हजार घरों में से केवल 97 हजार घरों में कनेक्शन पाए गए। उन्होंने बताया अवैध कनेक्शनों को वैध करने और जिन घरों में टैप नहीं लगी हुई थी उन घरों में टैप लगवाने का कार्य किया गया। इन सभी कार्य के लिए जिला प्रशासन सिरसा द्वारा सन् 2019 व 2020 जल संरक्षण और जल जीवन मिशन के तहत बेहतरीन कार्य करने के लिए जिला स्तरीय सम्मान पत्र दिया गया।

Today Post tv

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *